Weather Update: राजस्थान में सैकड़ो बीघा फसल हो गई बर्बाद आज इन जिल्लो में होगी भारी बारिश

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

राजस्थान में बारिश का दौर जारी है. हरियाणा से गग्घर नदी में आने वाले पानी का दबाव अब श्रीगंगानगर क्षेत्र में गग्घर के निचले इलाकों में कम होने लगा है। निचले इलाकों में जलस्तर बढ़ने से कई जगहों पर बांध टूट गये। बाढ़ में डूबी इन फसलों की कीमत सैकड़ों बीघे है। आज, मौसम ब्यूरो ने राज्य की 19 काउंटियों के लिए पीली बारिश की चेतावनी जारी की। वहीं झुंझुनू, चूरू और हनुमानगढ़ में बहुत भारी बारिश की ऑरेंज चेतावनी जारी की गई है. पिछले 24 घंटे में बाड़मेर में 2.8 इंच बारिश हुई है। भारी बारिश के कारण सड़कें नदियों में तब्दील हो गईं. कई घरों और कॉलोनियों में पानी घुस गया. बाड़मेर के अलावा अजमेर, जैसलमेर, उदयपुर, जालोर, सिरोही और श्रीगंगानगर में भी भारी बारिश हुई.

सैकड़ो बीघा फसल हो गई बर्बाद

घग्घर नदी में हरियाणा से आ रहे पानी का दबाव अब श्रीगंगानगर जिले में घग्घर बहाव क्षेत्र पर पड़ने लगा है। बहाव क्षेत्र में जल स्तर बढ़ने से मंगलवार को कई जगह तटबंध टूट गए, जिससे सैकड़ों बीघा में खड़ी फसल जलमग्न हो गई। किसानों ने बंधों में आए कटाव पाट दिए, लेकिन खतरा लगातार बना हुआ है। जल संसाधन विभाग उत्तर क्षेत्र के मुख्य अभियंता अमरजीत मेहरड़ा ने बताया कि ओटू बांध से पानी की आवक कम होने से हनुमानगढ़ जिले में बाढ़ का खतरा कम हुआ है। लेकिन वहां बहाव क्षेत्र में आया पानी अब नीचे श्रीगंगानगर जिले की ओर जा रहा है। यह पानी श्रीगंगानगर जिले में 100 किलोमीटर लंबे घग्घर बहाव क्षेत्र में बहता हुआ भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा को पार कर पाकिस्तान जाएगा।

बिजली गिरने से 41 भेड़-बकरियों की मौत

बीकानेर के कोलायत तहसील के बीठनोक गांव की रोही में आकाशीय बिजली गिरने से 41 मवेशियों की मौत हो गई। बीठनोक निवासी विजयसिंह मंगलवार को रोही में अपनी भेड़- बकरियों को चराने के लिए गया था। दोपहर करीब साढ़े तीन बजे बारिश होने लगी। वह एक जगह ठहर गया, जबकि भेड़-बकरियां पेड़ के नीचे खड़ी थीं, तभी आकाशीय बिजली गिरी, जिससे 41 भेड़-बकरियों की मौत हो गई।

Leave a Comment

Vivo X Fold 3 Pro Check out price, specs and other details इस शानदार कार ने लॉन्च होते ही मार्किट में मचाया तहलका, बनाया रिकॉर्ड Tata Nano का नया अवतार इकेक्ट्रिक वर्सन में मार्केट में देगा दस्तख़ सरसो के रेट में लगातार मजबूती जारी 6000 का आंकड़ा होने जा रहा पार Post Office की धांसू स्कीम एक बार के निवेश में पैसे होंगे डबल