Mughal Harem: मुगल अपनी रानियों के लिए हरम में रखते थे किन्नर, रातभर करवाते थे ऐसे-ऐसे काम

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Mughal Harem: मुगल बादशाह (Mughal Emperor) अकबर की जब भी बात की जाती है तो हमको पढ़ाए जाने वाले इतिहास में सिर्फ उनकी महानता, बुद्धि कौशल, विशाल सेना और उनकी राजनीति की समझ की ही बात की जाती है। लेकिन इसके इतर भी मुगलों का एक इतिहास है जिसके बारे में कभी पढ़ाया औऱ बताया नहीं गया।

अकबर के हरम में 5000 महिलाएं थी जो अकबर की सेवा करती थीं।अकबर के हरम की कई कहानियां प्रचलित है लेकिन यहां हम सिर्फ हरम में रहने वाले किन्नरों के बारे में बात करने वाले हैं।

आज हम आपको मुगल हरम की ऐसी कहानी बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप हैरान हो जाएंगे। ये बात तो आप जान चुके हैं कि अकबर के हरम में 5 हजार औरतें थीं। लेकिन इसके अलावा इस हरम में किन्नर भी रहते थे। अब आप सोच रहे होंगे कि रानियों का ऐसा कौन सा काम है जो किन्नर करते होंगे। दरअसल हरम में किन्नरों को रखने के पीछे सोची- समझी रणनीति थी। आइए जानते हैं किन्नर इस हरम में रातभर क्या करते थे।

लेखक निकोलाओ के अनुसार किन्नर अकबर के बहुत विश्वासपात्र थे। इसलिए किन्नर हरम में सैनिकों का काम करते थे। हरम की पूरी सुरक्षा किन्नर ही करते थे। दरअसल रानियों की सेवा के लिए महिलाओं को रखा जाता है।महिलाएं शारीरिक रूप से इतनी शक्तिशाली नहीं थीं की अपनी सुरक्षा कर सकें। इसलिए हरम की सुरक्षा किन्नरों के हवाले थी।

इस काम के लिए मिलता था मेहनताना

हरम में जो भी महिलाएं और किन्नर काम करते थे उनको इस काम के लिए सैलरी दी जाती थी। दरोगा के पद पर जो होता था उसको सबसे ज्यादा 1 हजार रुपये दिए जाते थे। बाकि जो भी अन्य थे उन्हे 2 रुपये महिने का मिलता था। इसी से ये लोग अपने घर का पालन- पोषण करते थे।

Leave a Comment

Vivo X Fold 3 Pro Check out price, specs and other details इस शानदार कार ने लॉन्च होते ही मार्किट में मचाया तहलका, बनाया रिकॉर्ड Tata Nano का नया अवतार इकेक्ट्रिक वर्सन में मार्केट में देगा दस्तख़ सरसो के रेट में लगातार मजबूती जारी 6000 का आंकड़ा होने जा रहा पार Post Office की धांसू स्कीम एक बार के निवेश में पैसे होंगे डबल