इस राज्य की सरकार 12वी पास छात्रों को देगी फ्री लैपटॉप यहां करे आवेदन

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

12वीं पास विद्यार्थियों को खुशखबरी! सरकार मुफ्त लैपटॉप देगी; आप यहाँ आवेदन कर सकते हैं। मध्यप्रदेश में चुनाव कुछ दिन बाद होने वाले हैं। यही कारण है कि सभी पक्षों ने अपना उत्साह प्रकट किया है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने कई योजनाएं शुरू की हैं। हाल ही में, उन्होंने अच्छे अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को मुफ्त लैपटॉप देने की घोषणा की है। और इसके लिए एक योजना बनाई गई है। शिवराज सिंह चौहान सरकार की मुफ्त लैपटॉप योजना के तहत मध्य प्रदेश में 78,000 से अधिक मेधावी विद्यार्थियों को 25,000 रुपये की राशि दी गई है।

फ्री लैपटॉप योजना
फ्री लैपटॉप योजना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 12वीं में 75 प्रतिशत छात्रों के खातों में डाले 25,000 रुपये

मुख्यमंत्री जी ने कुछ दिन पहले एक कार्यक्रम में विद्यार्थियों को लैपटॉप दिए। जिससे वह चाहे तो अपना चाहा लैपटॉप खरीद सकेगा। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विद्यार्थियों के सामने अपने विचार व्यक्त किए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य की राजधानी भोपाल में लैपटॉप वितरण कार्यक्रम में घोषणा की कि सत्र 2022–2023 में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित बारहवीं बोर्ड परीक्षा में पहले प्रयास में अधिक अंक प्राप्त करने वाले 75 प्रतिशत छात्रों को लैपटॉप या 25,000 रुपये की राशि दी जाएगी।

राज्य में 78 हजार 641 विद्यार्थियों के बैंक खातों में यह धन जमा था। प्रदेश के मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने के लिए 196 करोड़ 60 लाख 25 हजार रुपये दिए गए हैं।

2016 में भाजपा सरकार ने यह योजना शुरू की थी। इस कार्यक्रम का पूरा नाम प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना है। छात्रों को इस योजना के तहत लैपटॉप खरीदने के लिए 25,000 रुपये का सरकारी अनुदान दिया जाता है। इसे कमलनाथ सरकार ने बंद कर दिया था। इस योजना को फिर से सत्ता में आने के बाद शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने फिर से शुरू किया। 2018 में, उच्च माध्यमिक विद्यालय की परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को भी यह राशि दी गई थी। इस योजना में शामिल छात्रों को कॉलेज में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करने के लिए लैपटॉप खरीदने का मौका मिलता है।

किन छात्रों को मिलेगा इस योजना का लाभ

इस योजना का लाभ केवल उन्हीं विद्यार्थियों को मिलेगा जिनके परिवारों की वार्षिक आय 6 लाख रुपये से अधिक नहीं होगी। इस कार्यक्रम के तहत अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग में न्यूनतम 75% और सामान्य वर्ग में न्यूनतम 85% अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप दिया जाता है। मुफ्त लैपटॉप पाने के लिए माध्यमिक विद्यालय का छात्र होना आवश्यक है।

निःशुल्क लैपटॉप योजना के लिए जरुरी दस्तावेज और आवेदन कैसे करें?

इस योजना में 12वीं कक्षा के छात्र अपनी परीक्षा के नतीजे आने के बाद आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है:

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र,
  • 12वीं कक्षा की मार्कशीट,
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र,
  • बैंक खाते का विवरण,
  • छात्र का पासपोर्ट आकार का फोटो, आदि।

प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदन करने के लिए इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://educationportal.mp.gov.in/ पर जाना होगा।

Leave a Comment

Vivo X Fold 3 Pro Check out price, specs and other details इस शानदार कार ने लॉन्च होते ही मार्किट में मचाया तहलका, बनाया रिकॉर्ड Tata Nano का नया अवतार इकेक्ट्रिक वर्सन में मार्केट में देगा दस्तख़ सरसो के रेट में लगातार मजबूती जारी 6000 का आंकड़ा होने जा रहा पार Post Office की धांसू स्कीम एक बार के निवेश में पैसे होंगे डबल