Income Tax इस राज्य में रहने वालों को नहीं देना पड़ता इनकम टैक्स, जानिए क्यों

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

Income Tax: इनकम टैक्स रिटर्न की तारीख जल्द आने वाली है. इनकम टैक्स के दायरे में आने वाले देश के हर नागरिक को टैक्स देना होता है.

Income Tax : इनकम टैक्स रिटर्न की तारीख जल्द आने वाली है. इनकम टैक्स के दायरे में आने वाले देश के हर नागरिक को टैक्स देना होता है.

अधिनियम, 1961 के तहत आयकर प्रदान किया गया है। लेकिन क्या आप देश के ऐसे राज्य के बारे में जानते हैं जहां रहने वाले लोगों को टैक्स नहीं देना पड़ता है। आइए जानते हैं कौन से हैं ये राज्य और क्यों यहां के लोग टैक्स नहीं देते…

वहीं भारत में इस इकलौते राज्य का नाम सिक्किम है । भारत के संविधान के अनुच्छेद 372(एफ) के अनुसार, सिक्किम में रहने वाले लोगों को टैक्स स्लैब से बाहर रखा गया है। आइए जानते हैं क्या है इसके पीछे की वजह…

सिक्किम के लोग टैक्स क्यों नहीं देते?

1975 में सिक्किम का भारत में विलय हो गया । सिक्किम इस शर्त के साथ भारत का हिस्सा बना कि पुराने कानून और विशेष दर्जे को पहले की तरह बरकरार रखा जाएगा।

उस समय भारत सरकार ने यह शर्त मान ली थी। इसलिए सिक्किम के अपने अलग टैक्स नियम हैं, जो 1948 में बनाए गए थे।

सिक्किम इनकम टैक्स मैनुअल 1948 के तहत सिक्किम में रहने वाले किसी भी निवासी को भारत सरकार को टैक्स नहीं देना होता है।

2008 में पूरी छूट मिल गई थी

2008 में सिक्किम के लोगों को करों से पूरी तरह छूट दी गई थी। सिक्किम से आवश्यक कर कानून भी हटा दिए गए।

वित्तीय वर्ष के केंद्रीय बजट में आयकर अधिनियम में एक अलग धारा 10 (26AAA) जोड़ी गई थी। इस अधिनियम के अनुसार सिक्किम के निवासियों को भारत सरकार को कोई कर नहीं देना होगा।

इसने अनुच्छेद 371 (एफ) को भी जोड़ा, जो सिक्किम के लोगों द्वारा प्राप्त विशेष स्थिति को संवैधानिक संरक्षण प्रदान करता है। इसके साथ ही भारत सरकार ने सिक्किम में 94 फीसदी लोगों को टैक्स में छूट दी है.

Leave a Comment

Vivo X Fold 3 Pro Check out price, specs and other details इस शानदार कार ने लॉन्च होते ही मार्किट में मचाया तहलका, बनाया रिकॉर्ड Tata Nano का नया अवतार इकेक्ट्रिक वर्सन में मार्केट में देगा दस्तख़ सरसो के रेट में लगातार मजबूती जारी 6000 का आंकड़ा होने जा रहा पार Post Office की धांसू स्कीम एक बार के निवेश में पैसे होंगे डबल